पंचायती राज निर्देशिका। Panchayati Raj Directory

 संक्षिप्त इतिहास

 प्राचीन भारत में पंचायतें या ग्राम सभाएँ स्वशासी संस्थाओं के रूप में मौजूद थीं जिनके विशिष्ट और सुपरिभाषित कार्य थे। पंचायत की संस्था न केवल सामूहिक इच्छा का प्रतिनिधित्व करती थी, बल्कि पूरे ग्रामीण समुदाय की सामूहिक बुद्धि का भी प्रतिनिधित्व करती थी। देश के अन्य भागों की तरह राजस्थान में भी ग्राम पंचायतें मौजूद थीं। ब्रिटिश शासन ने न्याय प्रशासन की एक अत्यधिक विकेन्द्रीकृत प्रणाली की शुरुआत की, जिसने स्थिति को बदल दिया और ग्राम पंचायतों की व्यवस्था को झटका लगा। वायसराय लॉर्ड रिपन के समय में स्थानीय निकायों की स्थापना का प्रयास किया गया था। राजस्थान में जोधपुर, भरतपुर, जयपुर, सिरोही, उदयपुर और करौली रियासतों ने पंचायतों पर कानून बनाए। 1928 में बहुत पहले बीकानेर राज्य का अपना ग्राम पंचायत अधिनियम था। इस प्रकार, स्वतंत्रता के समय, कुछ पूर्ववर्ती रियासतों में पंचायतें काम कर रही थीं, जबकि अन्य राज्यों में ऐसी कोई संस्था मौजूद नहीं थी।
मत्स्य संघ (अलवर और भरतपुर की पूर्व रियासतों को मिलाकर) के विलय उद्घाटन से शुरू होने वाले क्रमिक चरणों में लगभग दो दर्जन रियासतों के  एकीकरण एवं सिरोही राज्य के राजस्थान संघ में विलय के परिणाम स्वरूप राजस्थान अस्तित्व में आया। जयपुर की राजधानी के रूप में ग्रेटर राजस्थान का उद्घाटन मार्च 1949 में हुआ था। वर्तमान राजस्थान राज्य के गठन का अंतिम चरण 1956 में अजमेर के पार्ट-सी राज्य और बॉम्बे और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों को राजस्थान में विलय के साथ पूरा किया गया था। राज्य के पुनर्गठन आयोग की सिफारिशों के परिणामस्वरूप, राज्य को अपनी वर्तमान भौगोलिक और राजनीतिक पहचान प्रदान करता है।
1953 में, राजस्थान पंचायत अधिनियम अधिनियमित किया गया और पूरे राज्य में ग्राम पंचायतों की स्थापना की गई।
राजस्थान को गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर प्रतिनिधि निकायों की त्रिस्तरीय प्रणाली की परिकल्पना करने वाले लोकतांत्रिक विकेन्द्रीकरण की योजना को स्वीकार करने में अग्रणी होने का गौरव प्राप्त है। इस प्रणाली को बाद में पंचायती राज के रूप में जाना जाने लगा, जिसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 2 अक्टूबर 1959 को राजस्थान के नागौर में किया था।
राजस्थान पंचायत समिति और जिला परिषद अधिनियम, 1959 के तहत पहला चुनाव सितंबर-अक्टूबर 1959 में हुआ था। राजस्थान पंचायत अधिनियम, 1953 के तहत ग्राम स्तर पर पहले से मौजूद पंचायतों के साथ, पंचायती राज की त्रि-स्तरीय योजना ने 2 अक्टूबर 1959 से कार्य करना शुरू किया। 

3.मुख्यालय संपर्क विवरण -पंचायत राज

ये भी पढ़ें 👇

Leave a Comment